बंद करे

रुचि के स्थान

रीवा में घूमने के लिए विभिन्न स्थान हैं। कुछ स्थान ऐतिहासिक महत्व के हैं।

गोविंदगढ़

गोविंदगढ़ को रीवा के राजा की ग्रीष्मकालीन राजधानी माना जाता था जो रीवा शहर से लगभग 13 किमी दूर है। अपने सुंदरजा आमों के लिए प्रसिद्ध, गोविंदगढ़ को मिनी वृंदावन के रूप में भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस क्षेत्र का लगभग एक तिहाई भाग घने जंगलों से ढका हुआ था और लकड़ी और अन्य जैसे पेड़ों की विभिन्न प्रजातियों का घर था।

इस जगह पर चौंड़ी मंदिर, राम गोविंद मंदिर और हनुमान मंदिर जैसे कई मंदिर हैं। इसके अलावा, पंचमुखी मंदिर और शिव मंदिर गोविंदगढ़ किले में एक दूसरे के निकट हैं, और यहां भी जाया जा सकता है।

रीवा का किला

रीवा किला रीवा शहर में ही है। यह किला इतिहास से भरा है। बहुत सारे पुराने मंदिर हैं। बहुत अच्छी तरह से बनाए रखा किला। किले के अंदर एक रेस्तरां है। यह रेस्तरां आपको एक अच्छा नदी दृश्य प्रदान करता है। आप एक छत पर जा सकते हैं और प्रकृति को महसूस कर सकते हैं। संग्रहालय में पालकी, चित्रों, छोटी कलम बंदूक और अन्य सभी प्राचीन संग्रह के बहुत अच्छे संग्रह मिले हैं।

चचाई फॉल

चचाई जलप्रपात मध्य प्रदेश में रीवा जिले में है। यह भारत का 23 वां सबसे ऊंचा झरना है। चचाई जलप्रपात बिहड़ नदी पर स्थित है, जो तमसा या टोंस नदी की सहायक नदी है क्योंकि यह रेवा पठार से नीचे आती है। इसकी कुल ऊंचाई 130 मीटर (430 फीट) है। यह मप्र का सबसे ऊंचा झरना है।

बहुती जलप्रपात

यह एक आदर्श पिकनिक स्थल है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता अद्भुत है। यह जगह यहाँ आने के लिए बहुत सारे रोमांटिक जोड़ों को आकर्षित करती है और प्रिय के साथ रोमांटिक पल बिताते हैं। यह मध्यप्रदेश का सबसे खूबसूरत फॉल है

बाघेल संग्रहालय

बघेल संग्रहालय रीवा में अवश्य जाना चाहिए। संग्रहालय में रीवा के महाराजा के फर्नीचर, हथियारों, बेड, बंदूकों आदि को दिखाया गया है। आप एक भरवां सफेद बाघ भी देख सकते हैं। यहां मौजूद विंटेज कलेक्शन आपको जरूर मंत्रमुग्ध कर देंगे। एक बार यहां एक डकैती भी हुई थी..जबकि चोरी की गई वस्तुओं को बाद में पुलिस ने जब्त कर लिया था। एक अच्छे स्थान पर, अच्छा संग्रहालय। यदि आप रीवा में रुचि रखते हैं तो इस स्थान पर जाएँ। इसके अलावा, यह जगह सुविधाजनक रूप से स्थित है, यहां पर कट्टरता पर प्रतिबंध है।

रानी तालाब

यह अपनी सौंदर्य और पवित्र धारणा के लिए प्रसिद्ध है। यह रीवा के दक्षिणी भाग में स्थित है। वास्तव में यह एक बड़ा तालाब है, इसलिए हम इसे झील कह सकते हैं। पानी का उपयोग विभिन्न प्रयोजनों जैसे कमल और ट्रपा की खेती, मछली पालन, कपड़े धोने, स्नान और सिंचाई के लिए किया जाता है। झील के पश्चिम में देवी काली का मंदिर है।