बंद करे

प्रधानमंत्री आवास योजना – 2022 तक सभी के लिए आवास

दिनांक : 01/06/2015 - | सेक्टर: ग्रामीण और शहरी क्षेत्र

इस योजना के तहत, भारत में शहरी गरीब आबादी के लाभ के लिए पर्यावरण के अनुकूल निर्माण विधियों का उपयोग करके चयनित शहरों और कस्बों में किफायती घर बनाए जाएंगे। इसके अलावा, क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के तहत, पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थी ब्याज सब्सिडी के लिए पात्र हैं, अगर वे घर खरीदने या निर्माण करने के लिए ऋण लेते हैं।

हाल के अनुमानों के आधार पर, सितंबर 2016 तक, भारत में शहरी निवासियों की आबादी खतरनाक दर से बढ़ी और इसके बाद के वर्षों में विकास की अधिक दर देखने की उम्मीद है। यह कहा जाता है कि 2050 तक, शहरी आवास की आबादी बढ़कर 814 मिलियन हो जाएगी। गणना की भविष्यवाणी शहरी क्षेत्रों में पहले से ही रहने वाली संख्या से लगभग दोगुनी है। प्रमुख चुनौतियों में लोगों को आवास के विकल्प उपलब्ध कराना भी शामिल है जो कि टिकाऊ विकास के साथ-साथ सस्ती और अन्य प्रमुख चिंताएं हैं जैसे स्वच्छता। मंत्रालय को शहरी आबादी के लिए एक स्थायी और सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करना है।

पीएम आवास योजना योजना का मुख्य उद्देश्य आवास है जो वर्ष 2022 तक सभी के लिए सस्ती है।
यह ऐसी जनसांख्यिकी तक भी पहुंच बनाने का इरादा रखता है जो आर्थिक रूप से विकलांग समूहों, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों जैसे अल्पसंख्यकों से जुड़ी महिलाओं जैसे विशिष्ट हों।
सरकार का दूसरा लक्ष्य सीधे तौर पर कुछ सबसे अधिक उपेक्षित जनसांख्यिकी के साथ है, जिसमें विधवा, निम्न आय वर्ग के सदस्य, ट्रांसजेंडर शामिल हैं और इसलिए उन्हें स्थायी और सस्ती आवास योजना प्रदान की जाती है।
यदि आवश्यक हो तो भूतल की संपत्तियों के लिए विशेष प्राथमिकता अलग-अलग विकलांग और वरिष्ठ नागरिकों को दी जाएगी।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण अनिवार्य है जिसमें माताओं या पत्नियों के लिए सख्त लाभार्थी के नाम शामिल हैं।
इस योजना का शुभारंभ राज्यों या केंद्रशासित प्रदेशों के साथ-साथ शहरों के साथ-साथ निम्नलिखित विकल्पों के शहरी क्षेत्रों को लक्षित करना है।

लाभार्थी:

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष होनी चाहिए। हालाँकि, यदि परिवार का मुखिया या आवेदक की आयु 50 वर्ष से अधिक है, तो होम लोन में मुख्य कानूनी वारिस को शामिल किया जाएगा।

लाभ:

गरीबों की आवास

आवेदन कैसे करें

पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर जाएं